Saturday, March 25, 2017

अलग नहीं हैं आरा की अनारकली और अररिया की हीराबाई


फ़िल्म में एक सीन आता है जहां अनारकली अपनी गाने की इच्छा प्रकट करते हुए अपने प्रशंसक का हाथ पकड़ते हुए कहती है हीरामन भइया। नाम सुनते ही दिमाग एकदम से 1966 में आई फ़िल्म तीसरी कसम में पहुंच जाता है। सहसा एहसास होता है कि बिहार के अररिया ज़िले में फ़िल्माई गई तीसरी कसम और अनारकली ऑफ आरा दोनों की नायिकाएं शायद एक ही हैं। ये भी सच्चाई है कि उस समय का हीरामन स्टेशन पर जहां हीराबाई को छोड़कर जाता है, वहां से 2017 तक का सफ़र करने के बाद भी समाज आज हीराबाई या अनारकली की देह व चरित्र को उसी नज़र से स्कैन करता आ रहा है।
लेकिन अनारकली ऑफ आरा उन्हें सुकून देती है जिनके मन में इस बात की टीस रह गई थी कि हीराबाई अपनी परिस्थितियों को बदलने के लिए कुछ नहीं कर पाई। लोग वही हैं, समाज भी वही है। शादी-ब्याह, पूजा आदि के अवसर पर नाटक मंडली या ऑर्केस्ट्रा समूहों में नाचने-गाने-बजाने वाले आज भी इस नज़र से देखे जाते हैं जैसे कि द्विअर्थी झन्नाटेदार गानों पर थिरकता उनका बदन, प्रोग्राम ख़त्म होने के बाद किसी वीसी, विधायक, वीआईपी गेस्ट आदि द्वारा नोचे खसोटे जाने के लिए बिकाऊ हो। ऐसे में ग़लती से किसी के मुंह से अपने लिए कलाकार शब्द सुनते हैं तब इन्हें ऐसा लगता है जैसे वही उनका असली पारिश्रमिक है। नचनिया-बजनिया शब्द आज भी कला की सराहना के रूप में नहीं, बल्कि एक निकृष्ट कोटि के कार्य से जोड़कर देखा जाता है। यही हमने फ़िल्म तीसरी कसम में भी देखा था और अनारकली ऑफ आरा भी इसी मुद्दे को उठाती हुई नज़र आती है। ऐसे में दोनों ही फ़िल्मों के क्लाइमैक्स की तुलना करें तो शान से इठलाती हुई आरा की गलियों में टहलनेवाली अनारकली का किरदार, पुरानी वाली हीराबाई के जागृत, विकसित व सशक्त रूप के तौर पर ही दिखता है।     
बदलते वक़्त के साथ हीराबाई ने अनारकली का रूप ले लिया है। अब वो बेइज्ज़ती होने के डर से किसी रसूखदार की नाजायज़ मांग को पूरा करने के डर से शहर छोड़कर जाती ज़रूर है, लेकिन हीरामन जैसे मन के सच्चे साथियों का सहारा पाकर वापस लौटती है और अनारकली बनकर उसी समाज के सामने तांडव करते हुए उन रसूखदारों की इज्ज़त की धज्जियां उड़ा देती है। यहां हिन्दी सिनेमा की कल्ट फ़िल्मों में गिनी जानेवाली तीसरी कसम से अनारकली ऑफ आरा की किसी भी तरह तुलना नहीं करनी चाहिए। मगर यह ज़रूर कहा जा सकता है कि जहां पर तीसरी कसम ख़त्म होती है, वहीं से हीराबाई के सशक्तिकरण की यात्रा अनारकली ऑफ आरा के रूप में शुरू होती है।  
निल बटे सन्नाटा के बाद एक बार फिर से स्वरा भास्कर ने अपने दमदार अभिनय से यह जता दिया है कि भले ही आप इस फ़िल्म को देखने के लिए पूरे थिएटर हॉल में शायद केवल 6-7 लोगों के बीच ही बैठे हों, मगर एक बार फ़िल्म देखकर बाहर निकलने के बाद आपको उन लोगों पर तरस ज़रूर आएगा जो एक उम्दा अभिनय के प्रदर्शन के साक्षी बनने से वंचित रह गए। पंकज त्रिपाठी जी हर बार की तरह अपनी मुस्कान और मसखरी अदाओं का जादू बिखेर जाते हैं और हमेशा की तरह दर्शक को यह सोचने पर मजबूर कर जाते हैं कि काश जल्द ही उन्हें किसी अहम और मुख्य किरदार में देखने का मौका मिल सके। ठरकी वीसी के किरदार को भी संजय मिश्रा जी ने विग पहनकर बड़ी ही चतुराई से संभाला है।
हीरामन का छोटा-सा, मगर प्रभावी किरदार इश्तियाक खान ने ज़रूर निभाया है, मगर तीसरी कसम के इस विलंबित सीक्वेल के गाड़ीवान तो निर्देशक अविनाश दास ही हैं जिन्होंने अपने पहले ही फेरे में अनारकली ऑफ आरा को उसकी सही मंज़िल तक पहुंचा दिया है। तीसरी कसम भले ही न देखी हो, बिहार जाने का संयोग भले ही कभी न बना हो, मगर हिन्दी सिनेमा में नायिका के बदलते स्वरूप के इस दौर में अनारकली ऑफ आरा जैसी फ़िल्म को देखने से चूक जाना, मेरे हिसाब से तो घाटे का ही सौदा कहलाएगा। 

- सुमित रंजन 

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